कमजोरी दूर कैसे करे, कमजोरी दूर करने के उपाय

Hello दोस्तो , आज के इस article में कमजोरी दूर कैसे करे, कमजोरी दूर करने के उपाय के बारे में बताने वाले है। आज के भाग दौड़ भरे दौर और कुछ बाजार में खा लेने की वजह से कमजोरी की समस्या के शिकार हो गए है। आजकल कमजोरी बहुत आम समस्या हो गई है। कमजोरी का शिकार व्यक्ति को अपने रोज के काम काम करने में बहुत समस्या होती है और बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है । अगर आप को भी इसी समस्या हो रही है तो आप तुरंत सतर्क हो जाइए ।

कमजोरी दूर कैसे करे, कमजोरी दूर करने के उपाय
कमजोरी दूर कैसे करे, कमजोरी दूर करने के उपाय

कमजोरी दूर कैसे करे, कमजोरी दूर करने के उपाय

अलग-अलग व्यक्तियों में कमजोरी के अलग-अलग कारण हो सकते हैं इनमें से कुछ कारण व्यक्तियों को बहुत अधिक कमजोर भी बना सकते हैं आज हम बात करने वाले हैं कुछ उपाय के बारे में जिसमें आपको कमजोरी से बहुत ही जल्दी निदान मिल जाएगा हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें और इसमें बताए गए तरीकों को अपनाएं और अपनी कमजोरी को दूर भगाएं।

कमजोरी दूर कैसे करे

  1. पौष्टिक आहार ले
  2. दालचीनी का सेवन करें
  3. सोयाबीन का सेवन करें
  4. किशमिश का सेवन करें
  5. प्रतिदिन योग करें
  6. साबुत अनाज में
  7. डेरी प्रोडक्ट का उपयोग करें
  8. केले का सेवन करें
  9. प्रतिदिन दूध पीएं
  10. मुनक्के का सेवन करें
  11. दूध में केला डालकर बनाना शेक पिए
  12. बादाम शेक बनाकर पिए
  13. भरपूर नींद लें

पौष्टिक आहार का सेवन

अगर आपको बहुत ज्यादा कमजोरी है तो पौष्टिक आहार आपकी कमजोरी को दूर भगाने में सबसे ज्यादा सहयोगी होता है पौष्टिक आहार की बात करें तो इसमें से यह कुछ निम्न व सुनाती है जो हम पौष्टिक आहार के रूप में ले सकते हैं जैसे कि दूध, घी ,दही ,मक्खन ,हरी सब्जियां, चने,अंडे ,मीट, चिकन, बींस ,ताजे फल आदि हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि हम जो चीज भी खा रहे हैं चाहे वह पाल हूं चाहे चिकन हो यह जो कुछ भी वह हमेशा ताजा होना चाहिए वरना इस अगर यह ताजा नहीं है इसका प्रभाव कम और दुष्प्रभाव ज्यादा नजर आएगा तो हम जो कुछ भी खाएं उसको बहुत समझदारी से और देख कर खाएं।

अंकुरित चने का सेवन

अंकुरित चने का सेवन शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने और मजबूत बनाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है अंकुरित चने बनाने के लिए देसी चने को पानी में फूलों कर रख देना है एक पानी में बुलाने के बाद उसको किसी सूती कपड़े में गिला करके रख देना है और कपड़े को बार-बार भिगोते रहना है 10 से 12 घंटे में देसी चने से अंकुरित निकलने लगेगा यह अंकुरित चने को हमें प्याज टमाटर नींबू का रस से मिलाकर खाना है खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगेगा ही साथ में हमें ताकत बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा देसी चने बहुत तरीके से हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं कुछ लोगों को इन से एलर्जी होती है तो एक बार डॉक्टर के परामर्श से इसका इस्तेमाल करें।

दूध एवं केले का सेवन

दोस्तों दूध का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए बहुत फायदेमंद होता है बल्कि बच्चों के शारीरिक विकास में दूध सबसे ज्यादा मदद करता है तो अगर आप भी कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो दूध का सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छा है आप चाहे तो दूध ऐसे भी पी सकते हैं या फिर इसको आप केले के साथ शेक बनाकर भी पी सकते हैं बनाना शेक बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध और कम से कम 4 केले मिक्सी में डालकर उसमें थोड़ी सी चीनी या शहद मिलाकर उसको ग्राइंड करने ग्राइंड करने के बाद उसको एक गिलास में निकाल ले और आपका ताजा-ताजा बनाने का शेक तैयार है।

अंडे का सेवन

दोस्तों अंडे का सेवन भी हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है वजन बढ़ाने में अंडा बहुत ज्यादा उपयोगी होता है सर्दियों के सीजन में अंडा खाना शरीर के लिए और भी अच्छा होता है क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है लेकिन यदि आप गर्मियों के सीजन में अंडा खा रहे हैं एक चीज का ध्यान रखें जो अंडे का पीला वाला हिस्सा होता है उसको निकाल दें यानि कि अगर आप 4 या 5 अंडे का सेवन कर रहे हैं तो 2 अंडों का येलो वाला हिस्सा निकालकर बाकी अंडे खाएं।

प्रतिदिन योगासन करना

योग करने के कितने फायदे हैं इसके बारे में आपको पहले से ही पता होगा मुझे इस बारे में आपको बताने की ज्यादा आवश्यकता नहीं है बस मैं इतना कहना चाहूंगा कि योग से शरीर में छोटी-बड़ी कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और साथ ही साथ योग करने से शरीर की कमजोरी भी दूर जाती है। सारीर हमेशा चुस्त और दुरुस्त बना रहता है। योग हमें हर हाल में करना चाहिए योग हमारे शरीर को स्वस्थ एवं सभी के खून को साफ रखने में मदद करता है लेकिन वह तो समय हमेशा एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि हम जो योग कर रहे हैं क्या वह हमारे लिए सही है योग हमेशा किसी प्रशिक्षित व्यक्ति की निगरानी में करना चाहिए ताकि बाद में उस तरीके के योग से हमारे शरीर को कोई समस्या ना हो।

कमजोरी होने के कारण

अगर आपको कमजोरी होती है तो सबसे पहले आपको उस कमजोरी के कारण का पता लगाना होगा कमजोरी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कोई गंभीर बीमारी होना बढ़ती उम्र का होना कोई समस्या या चिंता होना डिप्रेशन होना या अन्य ऐसे कई कारण या बीमारियां होती हैं जिनकी वजह से भूख नहीं लगती है या कुछ खाने का मन नहीं करता इसलिए सबसे पहले हमें अपनी कमजोरी होने का कारण का पता लगाना पड़ेगा और इसके बाद ही हमें अन्य उपाय अपनाने होंगे अगर आपको भूख ना लगने का कारण आपके सीने में जलन या पेट में जलन है तो आपको तुरंत डॉक्टर का परामर्श लेना चाहिए या तो यदि आपको चिंता है या किसी चीज का भाई है जिस कारण से आपको भूख नहीं लग रही है तो अभी आपको मनोचिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

इसे भीं पढ़े –

Conclusion

कमजोरी दूर करने के उपाय का निष्कर्ष यह है कि आपकी शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर करने के लिए नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन और सकारात्मक विचारधारा महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, चिकित्सा पेशेवर सलाह लेना और नियमित चेकअप कराना भी आवश्यक है। यदि आप इन सुझावों का पालन करेंगे, तो आपकी कमजोरी कम होगी और आपकी सेहत और कुशलता में सुधार होगी।

Leave a Comment