घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके।

घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके।


आज कल हर दूसरे व्यक्ति से अगर फिटनेस की बात की जाए तो उसका एक ही सवाल होता ही की घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके क्या है?
हर किसी को फिट रहना है और अच्छी बॉडी बनाने है जिसमे से बहुत से लोग तो जिम भी जाना नहीं चाहते वो घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके के जुगाड में रहते है। तो चलिए आज की पोस्ट में जिसमे हम कुछ घरेलू जुगाड बताने वाले हैं आपको जिसकी मदद से आप घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके को जान पाएंगे।

घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके।
घर में बॉडी बनाने के आसान तरीके

नियमित रहना है जरूरी
घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके तो बहुत है लेकिन उनका नियमित रूप से पालन करना मुश्किल है। जिसके लिए आप को एक निश्चित समय पर सोना निश्चित समय पर उठना साथ ही साथ अपने खान पान में बदलाव लाना बहुत जरूरी है |

खान पान का रखे विशेष ध्यान
खान पान की बात करे तो घर पर बॉडी बॉडी बनाने के आसान तरीके में भोजन की सबसे अहम भूमिका है। भोजनभी एक मात्र ऐसा जरिया है जो आपको के शरीर को ताकत प्रदान करेगा और भोजन कैसा होना चाहिए वो हम आपको बताते है।

दिन की शुरवात
दिन की शुरवात हमेशा एक ग्लास पानी पीने से करनी चाहिए। सुबह सुबह पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।
पानी के बाद अपनी दिनचर्या को आगे बढ़ाते हुए बाकी के काम करने के बाद आपको सुबह के नाश्ते में भी ध्यान देना होगा। सुबह का नाश्ता बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए | आप ब्राउन ब्रेड और चार अंडे ले सकते है | साथ में छाछ बहुत फायदे मंद रहेगी।
इस पोस्ट में हम आपको कुछ कसरत भी बताने वाले हैं जो आपको जो की घर पर बॉडी बनाने का काफी आसान तरीका है।


घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके

आपको ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए अगर आपके पास लिफ्ट का साधन हैं लेकिन आप सीढ़ियों का उपयोग करने में सक्षम है तो आपको सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए।

  • रस्सी कूद – रस्सी कूद हम सबने बचपन में खेला होगा लेकिन ये सिर्फ एक खेल नहीं है ये बॉडी बनाने में बहुत मदद करता है
  • कुर्सी– सिर्फ बैठने के काम नहीं आती है बल्कि इससे आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. आप कुर्सी की मदद से कई तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं. चेयर स्क्वाट्स, लेग लिफ्टिंग और क्रॉस लेग स्क्वाट्स आप आसानी से कुर्सी पर कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी के लिएअच्छा होता है. ये घर पर बॉडी बनाने का बहुत आसान तरीका है इसे आप घर पर बैठकर भी कर सकते हैं।
  • बोतल – इसे आप डम्बल उठाने वाली कसरत की जगह बही कर सकते हो जितनी भरी बोतल उतना फायदा। इसकी जगह आप नमक या चावल की थैली का भी उपयोग कर सकते हो पानी से भरी बाल्टी भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प  है।
  • दौड़ लगाना – दौड़ लगाना भूत जरूरी है इससे हमारे शरीर का स्टेमिना बढ़ता है. शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

बिना gym के घर पर बॉडी बनाने की डाइट –

अगर आपको एक अच्छी सुडौल बॉडी चाहिए तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट प्लान एक अच्छा डेडलाइन आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद करें करेगा जो कि हम लोग दिल्ली खानपान अपना करते हैं उसमें बदलाव ही डांट राजस्थान जलाता है डाइट प्लान में हमको पता चलता है कि हम लोग की बॉडी को कितनी कैलोरी चाहिए और उस कैलोरी की मात्रा से थोड़ी सी ज्यादा कैलोरी हम ग्रहण करते हैं वही आगे चलकर हमें शरीर में बॉडी को बढ़ने में मदद करता है तो चलिए जानते हैं एक अच्छा डाइट प्लान आपके लिए क्या होगा

  • सुबह 8 बजे – अंकुरित चने और मूंग।
  • सुबह 9 बजे – ओट्स / दलिया।
  • सुबह 11 बजे – दो अंडे का आमलेट।
  • दोपहर 1 बजे – एक कटोरी दाल/ सब्जी , एक कटोरी चावल , दो से तीन रोटी।
  • शाम चार बजे – बनाना शेक/ मूंगफली/ भुने हुए चने
  • शाम 6 बजे – 4 – 5 उबले अंडे ।
  • रात 9 बजे – एक कटोरी दाल/ सब्जी , एक कटोरी चावल , दो से तीन रोटी।

बनाना शेक –

बनाना शेक बनाने के लिए दो बनाना एक कप दूध 4 बादाम , 4 से 5 खजूर मिक्सर में डाल कर पीस ले आपका बनाना शेक तैयार है।

बॉडी बनाने के लिए हमे इन चीजों से रहना चाहिए दूर –

घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके की बात तो हमने करली अब बताते है की हमे इसके साथ साथ क्या क्या नहीं करना चाहिए।
1 शराब का सेवन
2 धूम्र पान सिगरेट आदि
3 रात में देर तक जागना सुबह देर तक सोना
4 बहुत ज्यादा  फास्ट फूड या तेल भरा भोजन


तो दोस्तो ये घर पर बॉडी बनाने के आसान तरीके ( ghar par body banane ke asan tarike)  थे आशा करते है आपका घर पर आसानी से बॉडी बनाने का ये सफर सफल रहे।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना की किस प्रकार हम बिना जिम जाए घर पर अच्छी बॉडी बना सकते है। बॉडी बना घर में आसान नहीं है लेकिन मुश्किल भी नहीं है कोई भी भरी वस्तु को उठाने k लिए किसी प्रशिक्षित को आस पास रखे एवं उसकी निगरानी में ही योग का अभ्यास करे।

Tags-घर पर बॉडी कैसे बनाएं,सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय,बॉडी बिल्डर कैसे बने,बॉडी कैसे बनाते हैं,बॉडी बनाने की एक्सरसाइज,बिना जिम जाए बॉडी कैसे बनाएं,घर पर बॉडी बनाने का तरीका,बॉडी कैसे बनती है,बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं,बॉडी कैसे बनाये घरेलू उपाय,बॉडी कैसे बनाये video,बॉडी कैसे बनाये घर पर,घर पर बॉडी बनाने का तरीका, बिना जिम के बॉडी कैसे बनाये,बिना जिम के 30 दिन में बॉडी कैसे बनाये।

Leave a Comment