भूख कैसे बढ़ाएं, भूख न लगने के कारण

अगर आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, भूख नहीं लगती है तो इस समस्या को नजरअंदाज ना करें । यह एक गंभीर समस्या हो सकती है इसके बारे में विचार करें इस लेख में हम आपको भूख कैसे बढ़ाएं, भूख ना लगने के कारण और भूख ना लगने पर हमें क्या खाना चाहिए इन सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा की है जो लोग बहुत ज्यादा काम करते हैं खासकर उन  में यह समस्या अधिक देखी गईं है। इस समस्या के दो मुख्य कारण हो सकते हैं पहला कारण मानसिक और दूसरा शारीरिक कभी-कभी मानसिक थकान की वजह से शरीर को खाना खाने का कुछ मन नहीं करता है जिस वजह से हमें कुछ भूख ही नहीं लगती है ऐसा लगता है पेट भरा भरा सा है और कई बार शारीरिक कारण भी हो सकता है कि हम लोग इतने थके होते हैं इसकी वजह से खाना खाने का मन नहीं होता है बस ऐसा लगता है कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें। वो की कमी शरीर को कई बीमारियों से भी हो सकती है इसलिए अगर हमें भूख की कमी की समस्या है तो इसे नजरअंदाज हमें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । चलिए अब बात करते हैं भूख ना लगने के कारणों के बारे में।


भूख कैसे बढ़ाएं, भूख न लगने के कारण
भूख कैसे बढ़ाएं, भूख न लगने के कारण

भूख ना लगने के कारण

कभी-कभी यह समस्या स्थाई होती है जो कि लंबे समय तक चल सकती है इस तरीके से समस्या में हमें विचार करना चाहिए इसके मुख्य कारण कुछ इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • Harmonal infection
  • Depression
  • कोई गंभीर बीमारी
  • Food infection etc
  • मानसिक थकान

भूख बढ़ाने के लिए हमें निम्न उपाय अपनाने चाहिए

भूख की समस्या से छुटकारा पाने की हमें अपने खान-पान में थोड़ा सा बदलाव लाना पड़ेगा जो कि कुछ इस प्रकार रहने वाला है।

अदरक –

यह आपको 100 ग्राम पानी एक चम्मच अदरक का पाउडर और थोड़ी सी धनिया पाउडर चाहिए होगा आपको 100 ग्राम पानी में धनिया पाउडर अदरक मिलाकर तब तक फैलाना है जब तक यह आधा ना हो जाए इसको उबलने के बाद जब आधा हो जाए इसको छान के आप निकाल लेंगे और इसको हल्का सा ठंडा होने के लिए रख देंगे जब यह ठंडा हो जाए तो इसका आप चाय के तरीके सेवन करेंगे यह भूख को बढ़ाने में बहुत ही कारगर है

धनिया –

हरी धनिया दुकानों में बंडल या फिर गड्डी के हिसाब से मिलती है आपको आज ही गड्डी हरी धनिया की ले लेनी है और इसको आवश्यकतानुसार पानी के साथ एक मिक्सर में पीस लेना है और इसका जूस बना लेना है इस जूस का सेवन आपको भूख बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा । धनिया हमारे घरों में बहुत पुराने समय से इस्तेमाल होती चली आ रही है इसमें एंटीफ्लेमेटरी गुण होते है जो पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है। और भूख लगने में भी सहायक है।

इमली –

15 ग्राम इमली को एक का पानी में विरोधी स्कोर 1 से 2 घंटे बिगड़ने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिलाकर इस पानी का सेवन करें यह पानी आपको भूख बढ़ाने में और आपकी पाचन क्रिया को साफ रखने में मदद करेगी इसे रोजाना एक बार करना चाहिए।

आंवला –

आंवले का जूस आजकल आसानी से बजाने मिल जाता है यह आप लोग ऑनलाइन देखें तो ऑनलाइन भी आप लोग को आंवले का जूस बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। यह आप चाहे तो आप हमले का जूस घर में भी बना सकते हैं इसके लिए आप लोग को आंवले के बीजे निकालकर उसको छोटे-छोटे हिस्सों में काट लेना होता है। और फिर ग्राइंडर में इसके सारे कटे हुए टुकड़े और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसको किस लेना होता है । बात ग्रैंड किया हुआ हमला आप किसी भी कपड़े या छन्नी की सहायता से उसका पानी छान सकते हैं । याद रहे यह रात आपको ऐसे ही नहीं पीना है आपको 10 से 20ml रस को एक कप पानी में मिलाकर पीना है। यह प्रक्रिया 1 महीने तक रोज सुबह खाली पेट करने से भूख बढ़ाने में काफी सहायता मिलेगी।

अजवायन –

अजवाइन पेट से जुड़ी अधिकतर समस्याओं का निवारण साबित होता है इसमें अपच खट्टी डकार पेट साफ ना होना मिली यह सारी चीजें अजवाइन का सेवन करने से झट से सही हो जाती है अजवाइन पेट साफ रखती है तो आप को अधिक से अधिक खाना खाने का मन होता है अजवाइन भूख को भी बढ़ाने में बहुत ज्यादा सहायक है।

इलायची –

इलायची का उपयोग बहुत से लोग मौत फंसने के रूप में भी करते हैं लेकिन क्या आपको पता है इलायची हमारी भूख बढ़ाने में और हमारे पेट की कई समस्याओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है एक से दो इलायची रोज खाना खाने से पहले सेवन करने से पेट साफ रहता है और भूख भी बढ़ती है।

दही एवं छाछ –

दही एवं छाछ कैसे बंदूक को खुलता है यह हमारी भूख बढ़ाने में बहुत ज्यादा लाभकारी होता है इससे पेट भी बहुत जल्दी साफ हो जाता है हमें प्रतिदिन खाने के साथ छाछ या दही का सेवन करना चाहिए।

घी शक्कर –

आपने यह तो अधिकतर लोगों के मुंह से सुना होगा जब आप किसी लिए कुछ अच्छा बोलते हैं तो उसके बदले में वह आपसे कहते हैं तुम्हारे मुंह में घी शक्कर यहां यह कहावत हमारे भूख लगने के लिए भी काफी सहायक है भोजन के बाद हमें रात में घी शक्कर खाकर सोना चाहिए यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

कोई भी पैक या प्रोसेस फूट को खाने से बचें जो भी खाएं ताजा खाएं चाहे वह फल हो या जूस चाहे कुछ भी। पर्याप्त नींद लें शरीर को आराम दें और अपना और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। आपकी भूख ना लगने की समस्या जरूर दूर हो जाएगी इस आर्टिकल में बताए गए उपाय को अब जरूर से जरूर करें ।

यह बीमारियां भी हो सकती हैं भूख ना लगने का कारण

यहां हम आपको कुछ बीमारियां बताने वाले हैं जिनकी वजह से भूख नहीं लगती है अगर आपको भी इन बीमारियों के लक्षण है तो आपको जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

  • एनीमिया
  • मधुमेह
  • बढ़ती उम्र
  • कैंसर
  • पेट में संक्रमण
  • चिंता और तनाव

अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है यह आपको इनके लक्षण दिख रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए उसके बाद ही उनके बताए हुए डाइट के अनुसार आपको भोजन लेना चाहिए जो कि आपको भूख ना लगने की बीमारी से निजात दिलाएगा।

Conclusion –

भूख कैसे बढ़ाएं, भूख न लगने के कारण

भूख न लगने कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है, जो शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण उत्पन्न हो सकते हैं। इस लेख में हमने भूख न लगने के कुछ मुख्य कारणों को विस्तार से वर्णित किया है, जिनमें मनोवैज्ञानिक कारण, दवाओं का सेवन, शरीरिक समस्याएं और खाद्य पर असर शामिल हैं।

भूख कम करने के लिए कुछ उपाय भी प्रस्तुत किए गए हैं, जैसे मनोयोग, सही आहार, खाद्य सामग्री में परिवर्तन और स्वस्थ जीवनशैली आदि। इन उपायों का प्रभावशाली अनुसरण करने से भूख बढ़ाने में सहायता मिल सकती है और संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिल सकती है।

समागम से, यदि भूख न लगने की समस्या है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम उसके कारणों को समझें और उचित उपाय अपनाएं। सही तरीके से आहार लेना और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना भूख को बढ़ाने में सहायक है

Leave a Comment