मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह

दोस्तों मैं जून का महीना भारत में बहुत ही ज्यादा गर्मी भरा रहता है। भारत के ज्यादातर शहरों में इस समय बहुत ज्यादा गर्मी पड़ रही होती है। कुछ-कुछ शहरों में तो पारा 45 डिग्री के पार होता है। और कहीं कहीं तो इस समय पारा 51 डिग्री तक हो जाता है। ऐसे में इतनी भीषण गर्मी में हम सभी का मन करता है कुछ ठंडी जगह पर जाने का पहाड़ों में जाने का, नदियों के पास जाने, का झीलों के पास जाने का। तो दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह। यहां पर आप अच्छी छुट्टियां बिता सकते हैं । और यहां आपका कितना खर्चा होगा यह सब कुछ हम लोग इसमे जानेंगे तो इस लेख को पूरा पढ़िएगा।

मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह

  • नैनीताल nainital
  • श्रीनगर shrinagar
  • मसूरी massoorie
  • धर्मशाला dharmshala
  • शिलांग Shillong

यह पांच ऐसी जगह है जहां पर इस मौसम में वह सारे लोग घूमने के लिए आते हैं पूरे देश से यहां पर पर्यटन लोग आते हैं यह खास पर्यटक स्थल है यह हिल स्टेशन है यहां पर नवयुवक युवती नवविवाहित जोड़े यह सब लोग घूमने आते हैं यहां पर कुछ भीड़भाड़ वाले इलाके भी हैं और कुछ एकांत से समय बिताने वाले भी इलाके हैं यह स्थान पूरा प्राकृतिक चीजों से घिरा हुआ है पहाड़ियां नदियां झीलें खुली हवा अच्छा वातावरण सब कुछ यहां देखने को मिलता है।

नैनीताल ( nainital)

नैनीताल सबसे ज्यादा घूमने वालों के लिए लोकप्रिय स्थान है यहां पर प्रति वर्ष में जून के महीने में पर्यटक ओ की अपार संख्या आती है यहां पर आप नैनी झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं एवं नैना देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं एक हिल स्टेशन भी है यहां की सबसे ऊंची चोटी नैना पीक 2615 मीटर ऊंची है। यहां प्रति व्यक्ति का खर्च 4 से 5 दिन का 8 से ₹10000 आता है। यहां पर घूमने के लिए तिब्बती बाजार भी एक फेमस स्थान है यहां पर आप रोपवे का भी मजा ले सकते हैं मई और जून के मौसम में यहां का तापमान 14 से 25 डिग्री तक रहता है। यह उत्तराखंड राज्य का एक सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल है।

मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह
City of Lake ( nainital)

श्रीनगर ( श्रीनगर )

श्रीनगर एक ऐसी जगह है जो कि आपको जीते जी जन्नत का एहसास करा देगी यह पूरे वर्ष आप किसी भी मौसम में घूम सकते हैं हर मौसम में श्रीनगर में घूमने का अलग ही आनंद होता है और अलग ही एक्सपीरियंस होता है श्रीनगर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है जो कि आप घूम के हर जगह का एक अलग अनुभव कर सकते हैं।

मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह
Shri nagar

श्रीनगर में आपको प्रकृति की सुंदरता के साथ-साथ जिलों का संगम एक साथ देखने को मिलेगा यहां पर घूमने के लिए मुख्य जगह शालीमार गार्डन, दल लेक, मुगल गार्डन, बुलर झील आदि अहम स्थान है। वर्ष के कई महीनों में यहां पर बहुत अच्छी बर्फबारी भी होती है और यहां की बस काफी ज्यादा सॉफ्ट होती है तो अगर आपको इस तरीके की वर्ष बर्फबारी देखनी है तो आप लोग यहां पर विजिट कर सकते हैं यहां पर भी प्रति व्यक्ति का खर्चा 10 से 12000 आएगा।

मसूरी ( massoorie)

मसूरी घूमने के लिए मई का मौसम सबसे बेस्ट माना गया है मई के मौसम में यहां पर पूरे देश से बहुत सारे पर्यटक आते हैं परिवार के साथ घूमने के लिए यह बहुत अच्छी जगह है पहाड़ियों की रानी कहा जाने वाला यह शहर मौसम मसूरी उत्तराखंड के राजधानी देहरादून से 35 किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी पर पड़ता है। परिवार के साथ या घूमने के लिए बहुत सारी जगह है जैसे कि केंपटी फॉल, लाल टिंबा, क्लाउड एंड, कंपनी गार्डन आदि यहां घूमने के बाद थोड़ी दूर ऋषिकेश भी आप जा सकते हैं यहां पर आप लोग रिवर राफ्टिंग का भी मजा ले सकते हैं, मसूरी में घूमने के साथ-साथ आप लोग पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं। इसके साथ-साथ अगर आप लोग प्रकृति के शौकीन है यहां पर आप लोगों को विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे भी देखने को मिलेंगे यह बहुत ही ठंडा स्थान है मई के महीने में भी आप लोगों को यहां पर 30 से 25 डिग्री का तापमान देखने को मिल सकता है।

मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह
Kempty fall Jharna

धर्मशाला (dharmshala)

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा आनंद देने वाला यह स्टाइल भारत के हिमाचल राज्य के कांगड़ा नामक जिले में स्थित है। कांगड़ा जिले का सबसे मुख्य स्थान है हिमाचल जिले का धर्मशाला नामक स्थान पहाड़ियों के बीच में बना हुआ एक बहुत ही सुंदर स्थान है। यहां पर बहुत सारे तिब्बतियों के यहां बसे होने की वजह से इसे छोटा तिब्बत भी कहा जाता है। धर्मशाला परिवार के साथ शांति के पल बिताने के लिए सबसे अच्छा स्थान है यहां पर भी मई और जून के महीने में बहुत सारे लोग घूमने आते हैं और अपनी जिंदगी के कुछ अच्छे पल बिता कर जाते हैं यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल है और प्रकृति से गिरा हुआ यह स्थान बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और यहां के नजारे बहुत ही ज्यादा सुंदर है। यहां घूमने के लिए प्रति व्यक्ति 15 से ₹20000 का अनुमानित खर्च आता है।

धर्मशाला ( हिमाचल प्रदेश)

शिलांग (shilong)

मई, जून के महीने में भारत में घूमने लायक 5 शानदार जगह मैं से एक शिलांग है। पर मैं जून की तपती गर्मी में आपको बहुत ही ज्यादा ठंडक का एहसास होगा और प्राकृतिक के भरपूर नजारे देखने को मिलेंगे। चीड़ के पेड़ ऑल साहसिक इतिहास को बटोरे शिलांग शहर अपने अंदर में ही एक बहुत खूबसूरत शहर के तौर पर जाना जाता है अगर यहां पर आप अपने घूमने का अनुभव को और अच्छा बना देना चाहते हैं तो इस हिल स्टेशन के दूधिया सफेद स्वीट फॉल देखने के लिए हैप्पी वैली जा सकते हैं।

Leave a Comment